" ". गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया - Islamic nelofar azhari

Islamic nelofar azhari

2019 Islam Blog Best List. Find muslim blog, islamic websites, islamic sites, islam religion, islami blog, islamic history, islamic world and much more,google search ranking, quality & consistency of blog posts & Feedspot editorial teams review.

Islamic jankari

Monday 18 March 2019

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया


अस्सलाम वालेकुम व रहमतुल्लाहि बरकातहू आज हम मशहूर शख्सियत की बात करेंगे जी हां शायद आप सभी जानते हैं वह कोई और नहीं वह की मुख्यमंत्री मनोहर पारिकर है आज हर रास्ते पर न्यूज़पेपर टीवी रेडियो सोशल मीडिया हर जगह गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिकर का बात चल रही है और पूरे देश शोक में डूबा हुआ है क्योंकि मनोहर पारिकर एक बहुत ही सीधे-साधे और अच्छे इंसान थे जिनका कर 17 मार्च 2019 को निधन हो गया पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें !
Yha bhi dekhe

PM Narendra Modi in Gujarat||पुलवामा हमले को 'दुर्घटना' बताए जाने के बाद वह निशाने पर आ गए हैं. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो चुकाhai


गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो चुकाhai canser से लंबी लड़ाई के बाद 63 साल की उम्र में पूर्व रक्षा मंत्री ने अंतिम सांस ली मनोहर पर्रिकर लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. वह पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे. राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताने के लिए सोमवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी. मंत्रिमंडल की विशेष बैठक सुबह 10 बजे होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पर्रिकर की याद में दो मिनट का मौन रखा जाएगा और जन प्रतिनिधि के रूप में उनके योगदान की प्रशंसा में एक प्रस्ताव भी पारित किया जाएगा. जब भी किसी राजनीतिक दल के वरिष्ठ नेता या मंत्री का निधन होता है तो केंद्रीय मंत्रिमंडल निधन पर शोक जताने के लिए बैठक करता है!
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया

मनोहर पर्रिकर काफी समय से बीमार चल रहे थे



गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर काफी समय से बीमार चल रहे थे. वहीं अब उनकी निधन के खबर के बाद सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और राजनीतिक नेता उनके आवास डोना पौला पहुंचने शुरू हो गए हैं.

मुख्यमंत्री के निजी आवास पर सबसे पहले पहुंचने वालों में राज्य के पुलिस महानिदेशक प्रणब नंदा हैं. उनके घर के आसपास पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है. पूर्व रक्षा मंत्री पर्रिकर के स्वास्थ्य में पिछले एक साल से उतार-चढ़ाव होता रहा है. बीते दो दिन से उनकी हालत बेहद खराब हो गई थी.


जन्म दिनांक: 13 दिसंबर 1955

मृत्यु 17 मार्च 2019 



मनोहर पर्रिकर का जन्म मापुसा में गोपालकृष्णा और राधाबाई के घर हुआ था. इनका पूरा नाम मनोहर गोपालकृष्णा प्रभू पर्रिकर था. पर्रिकर का एक और भाई अवधूत पर्रिकर भी है. पर्रिकर ने शुरुआती पढ़ाई मार्गो के स्कूल से की. सैकंड्री हायर एजूकेशन मराठी मीडियम में की.
Ise bhi dekhe

Narendra Modi


Narendra Modi, narendra modi news twoday




1978 में बॉम्बे IIT से metallurgical इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हुए. आईआईटी से पढ़ाई पूरी करने के दौरान ही मनोहर पर्रिकर ने यह तय किया था कि वे मशीनों के बीच उलझने के बजाए सामाजिक क्षेत्र में काम करेंगे.


एक तरफ सोशल मीडिया पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आम आदमी की तरह जनता के बीच मशहूर हो रहे थे। वहीं, दूसरी तरफ सादगी की असली मिसाल स्वयं मनोहर पर्रिकर ही थे। गोवा के सीएम होने के बावजूद कई साल तक उन्होंने सीएम हाउस का इस्तेमाल नहीं किया था। वे अपने ही घर में रहते थे। पर्रिकर का पूरा राजनीतिक जीवन बेदाग छवि और ईमानदार नेता की रही है।





1981 में मेधा पर्रिकर से शादी की


साल 1981 में मेधा पर्रिकर से शादी की. पर्रिकर के दो बेटे हुए. एक उत्पल और दूसरा अभिजात पर्रिकर. उत्पल ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में यूएस की Michigan स्टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है और अभिजात बिजनेसमैन हैं.

गौरतलब है कि गोवा में कांग्रेस में विभाजन के बाद अक्तूबर 2000 में जब पहली बार राज्य में भाजपा का मुख्यमंत्री बना तो कमान सादगीपसंद और टेक्नोक्रेट मनोहर पर्रिकर को सौंपी गई। तब से लेकर अंतिम सांसों तक पर्रिकर दो दशक तक सियासत में छाये रहे। मनोहर पर्रिकर की गोवा में ही नहीं पूरे देश में छवि एक सीधे सादे, सौम्य और मृदुभाषी शख्स की रही, लेकिन सर्जिकल हमले ने दिखाया कि वे देशहित में वह कठोर फैसलों से भी नहीं हिचकते।

राजनीति में प्रतिद्वंद्वी भी उनकी बेदाग छवि के कायल रहे। 63 वर्षीय पर्रिकर ने चार बार गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में रक्षा मंत्री के तौर पर तीन वर्ष सेवाएं दीं।

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया



 हर अखबार न्यूज़ चैनल्स वीडियो सोशल मीडिया पर गोवााा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन की ख़बरें जोर शोर से बनी जा रहे हैं और देखी जा रही है!


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, "मनोहर पर्रिकर एक अद्वितीय नेता थे. एक सच्चे देशभक्त और असाधारण प्रशासक, वह सभी की प्रशंसा करते the देश के प्रति उनकी त्रुटिहीन सेवा को पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा!

सभी परिवार के सदस्यों और उनके समर्थकों के प्रति संवेदना सभी को गहरा दुख पहुंचा उनके निधन पर


विधानसभा के लिए करते थे स्कूटर का इस्तेमाल


मनोहर पर्रिकर के व्यक्तित्व का हर कोई मुरीद था। गोवा के सीएम रहते हुए पर्रिकर कई बार विधानसभा जाते समय सरकारी गाड़ी को छोड़कर स्कूटर का इस्तेमाल करते थे। इसके साथ ही वो बिना सुरक्षा के किसी भी टी स्टॉल पर खड़े होकर चाय पीते भी नजर आ जाते थे।

मनोहर पर्रिकर की यह आदतें गोवा के लोगों के लिए एक आम बात थी। उनकी इसी बेदाग छवि के कारण ही पीएम मोदी ने उन्हें रक्षा मंत्री बनाया था। पर्रिकर नवंबर 2014 से 13 मार्च 2017 तक केंद्रीय रक्षामंत्री रहे थे।


बेटी की शादी में सादा कपड़े देखकर दंग रहे गए थे सभी


मनोहर पर्रिकर बेहद सादा व्यक्ति थे, ये बात उनके कपड़े देखकर ही पता चलती थी। वो आमतौर पर शर्ट-पैंट में नजर आते थे। जब तक किसी बड़ी ऑफिशियल मीटिंग में न जाना हो, वो साधारण कपड़े पहनना ही पसंद करते थे। उस समय लोग की उनकी सादगी देखकर दंग रह गए थे।

इतना ही नहीं, बेटे की शादी में भी वो हाफ शर्ट, साधारण पैंट और सैंडिल पहने नजर आए थे। वहीं, पर्रिकर को 16 से 18 घंटे काम करने की आदत थी
राजनेता होकर भी बेहद इमोशनल इंसान थे। मार्च 2012 में पर्यटन मंत्री मातनही सलदन्हा के निधन पर उन्हें फूट-फूट कर रोते देखा गया था।

मनोहर पर्रिकर फ्लाइट में हमेशा ही इकोनॉमी क्लास में ट्रेवल करते थे। वो मोबाइल और टेलीफोन के बिल का भुगतान अपनी जेब से करते थे। उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट का बेझिझक इस्तेमाल करते देखा जाता था।

मनोहर पर्रिकर को पैंक्रियाटिक कैंसर Tha इलाज के लिए गए थे अमेरिका

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया



गोवा अस्पताल के सूत्रों के मुताबित उनके पैंक्रियाज में एडवांस्ड स्टेज के कैंसर होने का पता चला था उन्हें जब लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो वहां उनकी पहले चरण की कीमियोथेरेपी भी हुई थी

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बारे में बताया जा रहा है कि वह एडवांस्ड स्टेज के पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे हैं. जिसका इलाज करवाने के लिए वह अमेरिका गए थे मुंबई के लीलावती अस्पताल और गोवा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के सूत्रों ने पर्रिकर को कैंसर होने की पुष्टि की थी. बता दें कि 15 फरवरी से इन्हीं दोनों अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था!

गोवा अस्पताल के सूत्रों के मुताबित उनके पैंक्रियाज में एडवांस्ड स्टेज के कैंसर होने का पता चला था उन्हें जब लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो वहां उनकी पहले चरण की कीमियोथेरेपी भी हुई. 18 फरवरी को कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि मुख्यमंत्री पैंक्रियाटिक कैंसर के एडवांस स्टेज 4 से जूझ रहे हैं. हालांकि इससे पहले अस्पताल ने इनकार किया था.

लीलावती अस्पताल ने एक बयान में कहा था कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य को लेकर मीडिया में अफवाह फैलाई गई है. हम निस्संदेह ऐसी सारी अफवाहों को नकारते हैं. हम दोहराना चाहते हैं कि गोवा के मुख्यमंत्री का इलाज किया जा रहा है और वह इलाज के बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं. पर्रिकर मंगलवार को लीलावती अस्पताल में जांच के बाद इलाज के लिए मुंबई से अमेरिका रवाना हो गए!

इससे पहले तबीयत बिगड़ने पर सोमवार को उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. गोवा छोड़ने से पहले उन्होंने कैबिनेट सलाहकार समिति का गठन किया जो उनकी अनुपस्थिति में राज्य के कामकाज के लिए निर्णय लेगी. उन्होंने इलाज के लिए जाने से पहले एक वीडियो संदेश भी दिया, जिसमें उन्होंने लोगों से कहा कि वे उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करें!

गौरतलब है कि पर्रिकर ने 14 फरवरी को पेट में दर्द की शिकायत की थी. जिसके बाद उन्हें राज्य के जीएमसीएच अस्पताल ले जाया गया था. जहां से उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल भेजा गया. शुरुआत में बताया गया था कि उन्हें 'फूड प्वाइजनिंग' की शिकायत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को उनसे मिलने अस्पताल गए थे. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य मंत्रियों ने भी उनसे मुलाकात कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी!


22 फरवरी को पेश किया बजट

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया



मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य के संबंध में राहत की खबर तब सामने आई जब वह 22 फरवरी को वार्षिक बजट पेश करने राज्य लौटे. लेकिन 25 फरवरी को फिर से जीएमसीएच अस्पताल में भर्ती कराए जाने के बाद उनके स्वास्थ्य के संबंध में कई कयास लगाए जाने लगे. अधिकारियों ने दावा किया था कि उन्हें 'पानी की कमी और निम्न रक्त चाप' की समस्या की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया.

मनोहर पर्रिकर के निधन पर 18 मार्च को राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा


 मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन पर केंद्र सरकार ने 18 मार्च को राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की. केंद्र सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि मनोहर पर्रिकर का राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सबसे पहले ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) के निधन की पुष्टि की. राष्ट्रपति ने ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar Dies) के निधन पर दुख जताया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, 'गोवा के मुख्यमंत्री  मनोहर पर्रिकर के निधन से बहुत दुख पहुंचा. वे ईमानदारी और समर्पण के प्रतीक थे. भारत और गोवा के लोगों के लिए उनके काम को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) मार्च 2017 में रक्षा मंत्री का पद छोड़कर चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री (Goa CM) बने थे.

मिस्टर क्लीन


गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया
Add गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया


भारतीय राजनीति में मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) की पहचान 'मिस्टर क्लीन' के रूप में होती है. मनोहर पर्रिकर ने 1978 में IIT मुंबई से ग्रेजुएशन किया. मनोहर पर्रिकर भारत के किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले वह पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने IIT ग्रेजुएशन किया था.


मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया. इस दौरान पूरे गोवा में राष्ट्रीयध्वज आधा झुका रहेगा.


 आज शाम 5 बजे गोवा के CM मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार किया जाएगा. इससे पहले सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक पणजी के बीजेपी ऑफिस में उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

Click hear

गोवा के मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर केंद्र सरकार ने 18 मार्च को राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की. राजकीय सम्‍मान के साथ उनका अंतिम संस्‍कार किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने कहा कि गोवा के लिए उन्होंने केवल सपना नहीं देखा, बल्कि उसे साकार करके भी दिखाया. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मनोहर पर्रिकर ने आज पूरे देश को रुलाया.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया,
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, 'मेरी संवेदनाएं मनोहर पर्रिकर के परिवार के साथ हैं. मैं उनसे एक ही बार मिली हूं, जब वे दो साल पहले बहुत ही शालीनता के साथ मेरी मां से मिलने अस्पताल आए थे...उनकी आत्मा को शांति मिले.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, 'गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से शोकाकुल हूं. मेरी गहरी संवेदनाएं उनके परिजन के साथ हैं... ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे.'

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 'मनोहर पर्रिकर जी के निधन से बहुत दुख पहुंचा है...राष्ट्र ने एक सच्चे देशभक्त को खो दिया है, जिसकी पूरी ज़िंदगी देश और विचारधारा के लिए समर्पित थी...जनता और फ़र्ज़ के लिए उनका समर्पण अनुकरणीय था.


कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, 'गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन की सूचना से बहुत दुखी हूं. उनका स्वभाव मित्रवत था और सभी उनका सम्मान करते थे. मेरी संवेदनाएं उनके परिजन और मित्रों के साथ है!

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने भी ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, मनोहर पर्रिकर के निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. मनोहर पर्रिकर लंबे समय से अग्नाशय कैंसर से लड़ रहे थे. वह गोवा के फेवरेट बेटे थे.



राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, 'गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर के निधन से बहुत दुख पहुंचा. वे ईमानदारी और समर्पण के प्रतीक थे. भारत और गोवा के लोगों के लिए उनके काम को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोहर पर्रिकर ने निधन पर दुख जता

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का लंबी बीमारी के बाद 63 साल की उम्र में निधन. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मनोहर पर्रिकर ने निधन पर दुख जताया.


केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मनोहर पर्रिकर के निधन के काफी दुखी हूं.

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मनोहर पर्रिकर के निधन के काफी दुखी हूं. आज हमलोगों ने एक महान इंसान को खोया है. भगवान उनकी आत्मा को शांति देगा. आने वाले दिनों में हमसब उन्हीं के दिखाए रास्तों पर चलने की कोशिश करेंगे.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, 'लंबे वक्त से बीमार चल रहे गोवा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर पर्रिकर जी का जाना दुखद! ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं परिवार को शक्ति दे. राजनीतिक जीवन में उनका योगदान सदैव स्मरणीय रहेगा. शत् शत् नमन

जब बीमारी में बजट पेश करते हुए पर्रिकर बोले थे- मैं जोश में भी हूं और होश में भी हूं

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की शख्सियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बेहद बीमार होने के बाद भी वे गोवा की विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करने आए थे।  

इस दौरान उन्होंने बेहद आत्मविश्वास से कहा था, 'मैं जोश में भी हूं और होश में भी हूं।' उनके इस जोश को पूरे देश ने सराहा था। नाक पर पाइप लगी और दो लोगों के सहारे से विधानसभा में बजट पेश करने जब पर्रिकर पहुंचे तो सत्ता पक्ष ही नहीं विपक्ष ने भी खड़े होकर उनका अभिवादन किया था।

Ise bhi dekhe


2019||भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करेगा पाकिस्तान, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने किया ऐलान, कल होगी वतन वापसी Inshallah



बजट पेश करने के दौरान उन्होंने कहा था कि आज एक बार फिर से वादा करता हूं कि मैं अपनी अंतिम सांस तक ईमानदारी, निष्ठा और समर्पण के साथ गोवा की सेवा करूंगा। 
राजकीय सम्मान के साथ विदा होंगे मनोहर पर्रिकर, आधा झुकेगा तिरंगा

गोवा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने उनके अंतिम संस्कारों के वक़्त और जगह की जानकारी ट्विटर पर दी है.

जानकारी के मुताबिक़:

18 मार्च सोमवार को सुबह 9:30 - 10 बजे तक पर्रिकर का पार्थिव शरीर गोवा की राजधानी पणजी में बीजेपी मुख्यालय में रहेगा.

सुबह 10:30 बजे उनके शरीर को पणजी के कला अकादमी ले जाया जाएगा.

सुबह 10:30 से शाम 4 बजे तक पर्रिकर के पार्थिव शरीर को आम लोगों के अंतिम दर्शन और श्रद्धांजलि के लिए रखा जाएगा.

शाम 4 बजे श्री पर्रिकर की अंतिम यात्रा पणजी के मीरामार में होगी.

शाम 4:30 बजे से अंतिम संस्कार की विधि शुरू होगी.

शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ पर्रिकर के निधन के बाद उनके सम्मान के तौर पर सोमवार को होने वाली बीजेपी ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक समेत अपने सभी आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में कहा,

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने ट्वीट में कहा, "मनोहर पर्रिकर जी के देहांत का समाचार सुनकर बहुत दुःख हुआ. हालांकि वो बहुत समय से बीमार थे तो भी मन इसके लिए तैयार नहीं था कि वह हमें इतनी जल्दी छोड़ जाएंगे. मेरे लिए तो वो भाई की तरह थे इसलिए उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है."

बसपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने लिखा

बसपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने लिखा, "गोवा के मुख्यमंत्री व पूर्व रक्षा मंत्री श्री मनोहर परिकर के निधन की खबर अति दुखःद है. वो काफ़ी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. श्री परिकर बहुत लम्बे समय से राजनीति में सक्रिय रहे तथा चार बार गोवा के मुख्यमंत्री बने. उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना.

नेताओं के अलावा बॉलीवुड हस्तियों और खिलाड़ियों समेत आम लोग भी भावुक होकर मनोहर पर्रिकर को याद कर रहे हैं!


इतने बीमार होने के बावजूद भी मनोहर पर्रिकर ने अपने काम पर पूरा पूरा ध्यान दिया और पूर्ण निरीक्षण के लिए भी गए जो उन्होंने किया वह करना हर किसी के बस की बात नहीं कि आंतरिक खतरनाक बीमारी है उसे पीड़ित होने के बावजूद भी मनोहर परिकर अपने काम पर अपने देश के काम पर ध्यान देते रहे खुद जाकर जॉर्ज विकी की जांच भी की जो एक आम इंसान के बस की बात नहीं वह एक महान नेता थे जो लाखों में एक होते हैं इस करप्शन के दौर में ऐसे लोग होना बड़ा ही मुश्किल है बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि वह हमारे बीच नहीं रहे!

 अगर आपको मेरी यह पोस्ट  गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन ||गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया पसंद आए तो फिर से ज्यादा शेयर करें और जिन लोगों ने वाली पोस्ट को शेयर किया उनका बहुत-बहुत शुक्रिया नेक्स्ट पोस्ट में मिलेंगे इंशा अल्लाह अल्लाह हाफिज दुआ में याद रखिएगा!

No comments:

Post a Comment