" ". विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी - Islamic nelofar azhari

Islamic nelofar azhari

2019 Islam Blog Best List. Find muslim blog, islamic websites, islamic sites, islam religion, islami blog, islamic history, islamic world and much more,google search ranking, quality & consistency of blog posts & Feedspot editorial teams review.

Islamic jankari

Friday 8 March 2019

विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी

विश्व कप 2019: पूरा शेड्यूल देखिए विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी

विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी
विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी


विश्व कप 2019 आईसीसी ने जारी किया पूरा शेड्यूल, जानिए कब, कहां और किस टीम से भारत की भिड़ंत होगी!

अस्सलाम अलेकुम वारहमतुल्लाही बनाना कार्टून आज हम विश्व कब क्रिकेट 2019 का पूरा कार्यक्रम जानेंगे जो आईसीसी ने जारी किया है!
आईसीसी ने विश्व कप क्रिकेट -2019 का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। इस बार टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे और भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच खेलकर करेगी। 14 जुलाई, 2019 को इस टूर्नामेंट का फाइनल ऐतिहासिक लॉर्ड्स में खेला जाएगा।


Ise bhi dekhe

PM Narendra Modi in Gujarat||पुलवामा हमले को 'दुर्घटना' बताए जाने के बाद वह निशाने पर आ गए हैं. केंद्रीय मंत्री वीके सिंह


World Cup 2019

नई दिल्ली(World Cup 2019)अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 2019 में इग्लैंड में होने वाले विश्व कप क्रिकेट का पूरा कार्यक्रम आधिकारिक रूप से जारी कर दिया है।  50 ओवरों के इस क्रिकेट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। भारतीय टीम 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथेम्प्टन से अपने अभियान की शुरूआत करेगी और कुल नौ मैच खेलेगी। अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भारत का सामना 16 जून को होगा और यह मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाएगा। पाकिस्तान अभी तक विश्व कप के मुकाबलों में भारत से एक भी मैच नहीं जीत सका है।


भारतीय टीम को पहले अपने दौरे की शुरूआत 2 जून को करनी थी लेकिन बाद में बीसीसीआई के अनुरोध पर आईसीसी ने इसे आगे बढ़ा दिया। इलरी वजह यह है कि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों के दरम्यान 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना है। इस बार का विश्व कप राउंड रॉबिन आधार पर खेला जाएगा। 45 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। भारत अपने अपने 9 राउंड रॉबिन लीग के मैच 6 अलग- अलग जगहों पर खेलेगा।

(भारतीय टीम का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है)


5 जून, 2019: दक्षिण अफ्रीका (साउथेम्प्टन)

9 जून, 2019: ऑस्ट्रेलिया (ओवल)

13 जून, 2019: न्यूजीलैंड (नॉटिंघम)

16 जून, 2019: पाकिस्तान (मैनचेस्टर)

22 जून, 2019: अफगानिस्तान (साउथेम्प्टन)

27 जून, 2019: वेस्ट इंडीज (मैनचेस्टर)

30 जून, 2019: इंग्लैंड (बर्मिंघम)

2 जुलाई, 2019: बांग्लादेश (बर्मिंघम)

6 जुलाई, 2019: श्रीलंका (लीड्स)

9 जुलाई, 2019: पहला सेमीफाइनल (ओल्ड ट्रैर्फड)

11 जुलाई, 2019: दूसरा सेमीफाइनल (एजबेस्टन)

14 जुलाई, 2019: फाइनल (लॉर्ड्स)

विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी
विश्व कप 2019||पूरा शेड्यूल देखिए ||विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी


भारत अभी तक दो बार इस खिताब को अपने नाम कर चुका है। 1983 में भारत ने फाईनल में वेस्टइंडीज को हराया था जबकि  2011 की में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 1 जून को क्वॉलिफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा जो ब्रिस्टल में डे/नाइट मैच खेला जाएगा।


इस विश्व कप का फाइनल मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर और सेमीफाइनल मुकाबले ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट मैदान और एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर आयोजित किये जाएंगे। जबकि विश्व कप का पहला मुकाबला द ओवल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा।

कॉम्बिनेशन तैयार करने में जुटीं टीमें


वर्ल्ड कप शुरु होने में अभी काफी वक्त है लेकिन कोई भी टीम इसको लेकर बेफिक्र हो ऐसा तो बिल्कुल नहीं है। हर टीम अभी से इसकी तैयारियों में जुट गई है। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले दो अहम सीरीज खेलनी हैं। पहली वेस्ट इंडीज और फिर आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ। वनडे के लिहाज से दोनों ही टीमें बेहतरीन और खतरनाक हैं। वेस्ट इंडीज भारत में सीरीज खेलेगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत को वहां जाना होगा। और ये तय है कि ऑस्ट्रेलिया का दौरा आसान नहीं होगा। लेकिन, इसमें टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर चेक हो जाएगा जिस पर कई सवाल उठ रहे हैं।


1983 और 2011 की चैंपियन टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी अपने नाम कर चुके भारत का यह मुकाबला साउथंप्टन में खेला जाएगा। चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का मुकाबला मैनचेस्टर में 16 जून को खेला जाएगा।

मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का पहला मुकाबला 1 जून को क्वॉलिफायर चैंपियन अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा जो ब्रिस्टल में डे/नाइट मैच खेला जाएगा। मौजूदा आईसीससी चैंपियंस ट्रोफी विजेता और पूर्व चैंपियन पाकिस्तान अपने अभियान की शुरुआत 2 बार की पूर्व चैंपियन टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ करेगा। विंडीज टीम मौजूदा आईसीसी वर्ल्ड टी20 चैंपियन है और उसका पाक के खिलाफ मैच 31 मई को ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा।

आईसीसी चैंपियंस ट्रोफी-2017 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ शिकस्त झेलने के 2 साल बाद भारत के पास क्रिकेट के बड़े मंच पर बदला चुकता करने का मौका रहेगा जब दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी 16 जून को आमने-सामने होंगे। साल 2015 की सेमी फाइनलिस्ट भारतीय टीम से इस बार प्रशंसकों को काफी उम्मीदें रहेंगी, जब विराट कोहली टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे।

विश्व कप 2019 के लिये भारतीय टीम घोषित, इस दिग्गज की हुई वापसी


वनडे विश्व कप 2019 शुरू होने में भी अब ज्यादा समय बचा नहीं है इस समय भारत ही नहीं बल्कि विश्व भर के सभी क्रिकेट प्रेमी आईपीएल शुरू होने को लेकर काफी उत्साहित हैं वनडे वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स की सरजमीं पर किया जाएगा इस बार विश्व कप में कुुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी आपको बता दें कि रेंकिंग में टॉप 8 टीमों ने तो सीधे ही क्वालीफाइ कर लिया था लेकिन बाकि 2 टीमों का चयन आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर के जरिये किया हैं।

ये है वर्ल्ड कप 2019 की सभी टीमों के नाम -भारत, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज, अफगानिस्तान विश्व कप में सभी 10 टीमों के बीच कुल 48 मैच खेले जाएंगे सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर कुल 51 मैच खेले जायेंगे सभी मैच इंग्लैंड में खेले जायेंगे इस बार का विश्व कप का मेजबान इंग्लैंड कर रहा हैं।

वर्ल्ड कप में धोनी का खेलना तय - धोनी अपनी बढ़ती उम्र की वजह से बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं लेकिन विकेटकीपिंग के मामले में धोने का कोई भी सानी नहीं है महेंद्र सिंह धोनी अक्सर अपने बल्लेबाजी के प्रदर्शन की वजह से आलोक के निशाने पर आई जाते हैं लेकिन भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने धोनी का पक्ष लेते हुए कहा था कि धोनी की जगह वर्ल्ड कप तक कोई भी खिलाड़ी नहीं ले सकता है।

संभावित 16 सदस्यीय टीम - रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली(कप्तान), लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युवराज सिंह, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, यूज़वेन्द्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जयदेव उनादकट।

जिस तरह से गौतम गंभीर के पिछले सीजन गए हैं उनके अनुसार गौतम गंभीर की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल की लग रही है वहीं सुरेश रैना और युवराज ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था इस वजह से उन्हें भारतीय टीम में उनके अनुभव के आधार पर शामिल किया जा सकता है।


अगर आपको यह पोस्ट विश्व कप 2019: पूरा शेड्यूल देखिए विश्व कप 2019 इस दिग्गज की हुई वापसी
पसंद है तो प्लीज इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अपने टेस्ट दोस्तों में और जिन लोगों ने मारी पोस्ट शेयर की ऑनलाइन की उनका मानदेय शुक्रिया नेक्स्ट पोस्ट मिलते है इंशाल्लाह दुआ में याद रखिएगा अल्लाह हाफिज


No comments:

Post a Comment