" ". अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019 - Islamic nelofar azhari

Islamic nelofar azhari

2019 Islam Blog Best List. Find muslim blog, islamic websites, islamic sites, islam religion, islami blog, islamic history, islamic world and much more,google search ranking, quality & consistency of blog posts & Feedspot editorial teams review.

Islamic jankari

Sunday 17 February 2019

अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019

 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019
 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019


अस्सलाम वालेकुम व रहमतुल्लाहि व बरकातहू कैसे हैं सभी लोग दुआ और उम्मीद करती हूं कि इंशाअल्लाह आप सभी लोग बहुत अच्छे होंगे आज हम आपके साथ अंकुरित गेहूं के कुछ फायदे और अंकुरित गेहूं करने के तरीकों को शेयर करेंगे जो इंशाल्लाह आपकी लाइफ में आने वाली बीमारियां बीमारियों से आपको बचाएगा और आपके चेहरे पर चमक लाएगा आपके बालों का गिरना रुक जाएगा और आप फ्रेश फील करेंगे अंकुरित अनाज के बहुत ज्यादा फायदे होते हैं आज हम अंकुरित गेहूं की बात करेंगे!

यदि आप रोजाना अंकुरित गेहूं का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को विटामिन, मिनरल्‍स, फाइबर, फोलेट आदि मिलेंगे जो कि आपके त्‍वचा और बालों के लिये फायदेमंद है। इसे खाने से किडनी, ग्रंथियां, तंत्रिका तंत्र की मजबूती और रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।

गेहूं के पोषक तत्व


गेहूँ के दाने में छिलका  Bran  , जर्म  Germ और एण्डोस्पर्म नामक हिस्से होते है। ये सभी हिस्से पोषक तत्वों से भरपूर होते है। इसे  पीसने के बाद भी इसमें ये पोषक तत्व बने रहते है। गेहुं में दूसरे मुख्य अनाज मक्का और चावल से ज्यादा  प्रोटीन होता है।

इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, fair, कई प्रकार के विटामिन जैसे थायमिन, नियासिन, विटामिन बी 6, रिबोफ्लेविन, पैण्टोथेनिक एसिड, फोलेट तथा खनिज के रूप में मैगनीज और सेलेनियम प्रचुर मात्रा में होते है।

गेहूं की कई किस्में


गेहूँ Wheat की कई किस्म होती है। कुछ किस्म लाल भूरे रंग की होती है। इन्हें काठे गेहूं के नाम से जाना जाता है। यह रंग इसमें मौजूद फेनोलिक कंपाउन्ड के कारण होता है। इसमें एक अलग ही मीठा स्वाद होता है। गेहुं से आटा , मैदा , सूजी ,दलिया बनाये जाते है और इनसे कई प्रकार की चीजें बनाई जाती है। पर हम आज अंकुरित गेहूं की बात करेंगे!

Yha click kare

अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म रेट भी बढ़ता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और रक्‍त शुद्ध होता है।अंकुरित भोजन में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉलेट,  राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी-6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में  होता है।


1__कैसे करें अंकुरित


सबसे पहले अच्छी क्वालिटी का गेहूं ले अब उस गेहूं को सफाई से जब तक धोए जब तक उसमें से सारी गंदगी निकल कर पानी बिल्कुल साफ ना दिखने लगे अब गेहूं को एक रात के लिए पानी में भीगा छोड़ दे सुबह को उस पानी को निकाल दे और अब एक छेद वाला बर्तन ले और उसमें अंकुरित करने के लिए गेहूं को रख दे एक बर्तन में पानी लें और उस बर्तन के ऊपर वह छेद वाला बर्तन रख दे अब उस पर एक प्लेट ढक दें और किसी ठंडी बिना धूप आने वाली जगह पर उसे रख दे अगर मौसम गर्म होगा तो 12 घंटे में ही स्प्राउट निकल आएंगे मौसम ठंडा होगा तो 24 घंटे में कंप्लीट स्प्राउट तैयार हो जाएगा !


वैसे मार्केट में स्प्राउट मेकर भी मिलते हैं काफी सस्ते दामों पर आप उसे खरीद कर आसानी से उसमें स्प्राउट बना सकते हैं उसकी नीचे के हिस्से में पानी भरना होता है और ऊपर वाले हिस्से में ट्राउट करने के लिए गेहूं डाले जो भी आपको स्प्राउट करना वह रखना होती है और ढक्कन देना होता है बहुत इजी तरीके से तैयार हो जाता है इसका एक दूसरा तरीका भी हम आगे बताएंगे और किस तरीके से कर सकते हैं


7 फायदे अंकुरित गेहूं खाने के


🍅1 अंकुर उगे हुए गेहूं में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। शरीर की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन-ई एक आवश्यक पोषक तत्व है।



🍅2 यही नहीं, इस तरह के गेहूं के सेवन से त्वचा और बाल भी चमकदार बने रहते हैं।



🍅3 किडनी, ग्रंथियों, तंत्रिका तंत्र की मजबूत तथा नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी इससे मदद मिलती है।



🍅4 अंकुरित गेहुं में मौजूद तत्व शरीर से अतिरिक्त वसा का भी शोषण कर लेते हैं। अंकुरित गेहूं शरीर के लिए शक्तिवर्धक टॉनिक की तरह ही है।



🍅5 इतना ही नहीं, अंकुरित गेहूं खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। यह शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों को भी निष्प्रभावी कर, रक्त को शुद्घ करता है।



🍅6 अंकुरित गेहूं के दानों को चबाकर खाने से शरीर की कोशिकाएं शुद्घ होती हैं और इससे नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद मिलती है।



🍅7 अंकुरित गेहूं में उपस्थित फाइबर के कारण इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया भी सुचारु रहती है। अतः जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हो उनके लिए भी अंकुरित गेहूं का सेवन फायदेमंद है।



2__अंकुरित करने का दूसरा तरीका


गेहूं अंकुरित करने के लिए अच्छी गुणवत्ता का गेहूं लें।

गेहूं को साफ करके 6-12 घंटे के लिए पानी में भिगो दें।

इन गेहूं को दिन में तीन बार पानी से धोएं।

अब गेहूं को स्प्राउट मेकर में या कपड़े में बांधकर रख दें।

अंकुरित होने पर मनचाहे तरीके से इनका प्रयोग करें।

इससे शरीर को फाइबर मिलता है जिससे लंबे समय तक पट भरा रहता है। अगर आपको वजन घटाना है तो रोजाना अंकुरित गेहूं का सेवन करें।

इसे खाने का बेहतरीन समय कौन सा है


इसे ब्रेकफास्‍ट के समय खाना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। इसे सुबह खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। सलाह दी जाती है कि इसे 100 ग्राम से ज्‍यादा ना खाएं।

अंकुरित आहार में गैलरीज बहुत कम होती है


अंकुरित अनाज में कैलरी बहुत कम होती है, जो मोटे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं, जो लोग नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, उन्हें भी अंकुरित अनाज नियमित रूप से खाना चाहिए।
यह खून को साफ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
🍁 इस आहार के सेवन से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि सिर्फ लाभ होता है।
🍁इस आहार से वजन नहीं बढ़ता और देर तक पेट भरा रहता है।
🍁अंकुरित आहार आसानी से पच जाता है और पेट को स्वस्थ रखता है।
🍁 जिन लोगों को कम भूख लगती है, उनके लिए अंकुरित अनाज लेना शरीर के पाचन-तंत्र में सुधार करने में मदद करता है।
🍁 गर्भावस्था में अंकुरित अनाज का सेवन करने वाली महिलाओं के बच्चों के मानसिक व शारीरिक दुर्बलता का शिकार होने की आशंका कम होती है।
🍁फाइबर अधिक होने के कारण अंकुरित भोजन पाचन-तंत्र को मजबूत बनाता है।
🍁इसे तैयार करना भी बहुत आसान होता है!

पोषक तत्वों से भरपूर 
अंकुरित अनाज एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, बी, सी, ई से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व भी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से जहां व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, वहीं कैल्शियम से हड्डियों में ताकत आती है। आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायक है।

डाइबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद    

अंकुरित मूंग की दाल में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम पाया जाता है। इसकी वजह से डाइबिटीज के रोगी इसे आसानी से खा सकते हैं। अंकुरित दाल में ऐसे गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देते हैं।

 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019
 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019

हार्ड अटैक का इलाज अंकुरित गेहूं से


अंकुरित गेंहू के द्धारा हार्ट अटैक से बचने के लिए सबसे पहले गेंहू को 10 मिनट के लिए पानी में उबालें और फिर उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कपडे में बांध कर रख लें। ऐसा करने से गेंहू अच्छी तरह अंकुरित हो जाएंगे। जब गेंहू में करीब 1 इंच तक लंबे अंकुर हो जाएं, तो रोज आधी कटोरी सुबह खाली पेट उन्हें खाएं। सिर्फ 3 से 4 दिन तक ही ऐसा करने से आपको अपने शरीर में काफी बदलाव दिखेगा और जीवन में हार्ट अटैक आने के चांस भी बहुत कम हो जाते हैं।

अब अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि अगर गेंहू को उबालेंगे तो यह अंकुरित कैसे होंगे? तो आपको बता दें कि जब उबले हुए गेंहू को अंकुरण के लिए रखा जाता है तो उनमें से लगभग 5-10% गेंहू में ही वो सामर्थ्य होता है कि वो अंकुरित हो जाएं और जिन गेंहू में उबलने के बाद ये सामर्थ्य होता है वही हार्ट अटैक के लिए औषधी साबित होते हैं।


घर में ऐसे बनाएं अंकुरित गेहूं के दूध का हलवा


जी हां अंकुरित गेहूं का बहुत ही स्वादिष्ट हलवा भी बनाया जा सकता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत मुफीद साबित होगा तो चले सीख लेते हैं कि अंकुरित गेहूं का हलवा कैसे बनाया जाता है इसे बनाने के लिए हमें जो चीजें चाहिए वह यह है

 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019
 अंकुरित गेहूं के बेहिसाब फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे 2019


सामग्री  अंकुरित गेंहूं - 1/2 किलो शक्कर - 1 कटोरी  घी - 1/2 कटोरी बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, इलायची पाउडर    अंकुरण की विधि गेंहूं को रात में भिगो दें सुबह पानी से निथार कर मलमल के कपड़े में बांधकर रख दें।   विधि अंकुरित गेंहूं को मिक्सी में पानी डालकर पीस लें। इन्हें एक बड़ी छलनी की सहायता से छान कर दूध निकाल ले। अब शक्कर मिलाकर रख दें। जब पानी ऊपर आएगा और घोल नीचे बैठ जाए तब ऊपर का पानी अलग कर दें। अब एक कढ़ाई में घी गरम करें और घोल डालकर लगातार चलाते रहें। इसमें मेवे और इलाइची पाउडर मिलाए। अब हलवा बनकर तैयार है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अंकुरित गेहूं के हिसाब फायदे पसंद आए तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए शुक्रिया दुआ में याद रखिएगा अल्लाह हाफिज इंशा अल्लाह अगली पोस्ट में मिलेंगे!


1 comment: