" ". Allah ||Allah kon hai - Islamic nelofar azhari

Islamic nelofar azhari

2019 Islam Blog Best List. Find muslim blog, islamic websites, islamic sites, islam religion, islami blog, islamic history, islamic world and much more,google search ranking, quality & consistency of blog posts & Feedspot editorial teams review.

Islamic jankari

Monday 18 February 2019

Allah ||Allah kon hai

Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai


बिस्मिल्लाहिर्रहमानिर्रहीम शुरू अल्लाह के नाम से जो निहायती मेहरबान और रहने वाला है सब तारीफ उस खुदा की है जो तमाम जहानों का पालने वाला और रोजे सजा का मालिक है हम सब उसी की बंदगी करते हैं और उसी से मदद मांगते हैं चला हमको नेक और सीधी राह पर उन लोगों की राह पर जिन पर तू ने अपनी रहमत नाजिल फरमा ना कि उन लोगों उन लोगों की राह पर जिन पर तू ने अपना गजब ना दिल फरमाया आमीन


Meaning of allah

अल्लाह का मतलब होता है एक
 अल्लाह एक है!

Meaning of Allah huakbar 

 अल्लाह बढ़ा है

Allah is the greatest of all

अल्लाह सबसे बड़ा है

Allah kon hai

 अल्लाह रहीम है अल्लाह करीम है अल्लाह रहमान है अल्लाह मालिक है Allah समद है अल्लाह jul-jallale-wal-iqraam hai, Allah Musab-be-wal-aswab hai यानी अस्वाब का पैदा करने वाला यानी हमारी हर मुश्किल में उसका हल पेश करने वाला Allah yaaseen hai, Allah  वाहिद है यानी हर चीज पर कादिर है!
अल्लाह शब्द अरबी भाषा में ईसाईयों यहूदियों और मुस्लिमों द्वारा ईश्वर के लिए प्रयुक्त किया जाने वाला शब्द है !अल्लाह शब्द का अर्थ है। .. अल (The) + इलाह (God) .... जिस प्रकार किसी की एकमात्रता, या विशेषता दिखाने के लिये अंग्रेजी में "The" Noun का प्रयोग होता है, उसी प्रकार अरबी में "अल" का प्रयोग होता है, इस प्रकार "अल्लाह" का अर्थ होता है "एकमात्र उपास्य ईश्वर" यानी अल्लाह का अर्थ सिर्फ ईश्वर है, कोई विशेष नाम रूप रंग नहीं ॥ बल्कि जो भी व्यक्ति एक और निराकार ईश्वर में आस्था रखता हो। .. अरबी में कहा जाएगा उसकी अल्लाह पर आस्था है।
Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai

आयते मुबारक का से आप यह दस ले सकते हैं कि अल्लाह ताला कौन हैं क्योंकि मेंढक भी अल्लाह ताला की Tasvih करता है और मेंढक की तरह ही तमाम जहान के जानवर चंद पर इन सभी अल्लाह ताला की हम्द ओ सना करते हैं अल्लाह ताला की बढ़ाई बोलते हैं बस हम समझ नहीं पाते उनकी अपनी एक अलग जुबान होती है जो सिवाय अल्लाह और उसके रसूल ही समझ सकते हैं!


अस्सलाम वालेकुम व रहमतुल्लाहि व बरकातहू आज का मौसम बड़ा ही दिलचस्प और दिल को सुकून देने वाला है क्योंकि आज हम जिस के बारे में बात करने वाले हैं वह कोई आम शख्स या इंसान नहीं बल्कि सारे जहान का मालिक हमारा और आपका तमाम चंद परिंदे का सूरज चांद का जमीन और आसमान का बल के साथ आसमानों का रब है

Hajj yha bhi dekhe

और जिसे हम अल्लाह कहते हैं अल्लाह नाम कितना प्यारा और महबूब है इस नाम को लेते ही दिल में ठंडक और सुकून आ जाता है और अल्लाह ताला कौन है यह जानने के लिए हमें अपने दिल पर हाथ रखना होगा और अगर हम मुसलमान हैं तो दिल से आवाज आएगी कि अल्लाह वह है जो दिलों को चैन और सुकून आता फरमाता है सब तारी से उसी खुदा की है जो तमाम आलम का पालने वाला और दोनों जहां का मालिक है हम सब उसी की बंदगी करते हैं और उसी से मदद चाहते हैं!

Allah kon hai

सूर्य क्लास में अल्लाह तबारक व ताला ने साफ-साफ फरमा दिया है के

Kull ho wall-lla-hu ahad
Allah-hus samad
Lam yalid walam youlid 
Walam yaa kull lahu
Qufwan ahad

तर्जुमा कंजुल ईमान
तुम फर्म आओ वह अल्लाह है अल्लाह एक है ना उसे किसी ने पैदा किया ना उसकी कोई औलाद ना उसके कोई जोड़ का

 आयते मुबारक का से हमें पता चलता है कि अल्लाह तबारक व ताला एक है वह ना तो किसी से पैदा किया गया ना उसकी कोई औलाद है और ना ही उसकी कोई बीवी है और ना ही उसे उन गाती है और ना ही उसे नींद आती है वह तमाम जहानों का मालिक है और हमारा परवरदिगार है वह जो चाहता है अगले ही पल हो जाता है बस वह कहता है कुन हो जा और वह हो जाता है!

Yha click kare

Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai


इस आयत ए मुबारक का से साफ जाहिर होता है कि अल्लाह तबारक व ताला की सराहना हर कोई करता है और हर कोई उसकी पाखी बोलता है अल्लाह ताला के मुताबिक कोई शहर भी नहीं जो उसकी तस्वीर से गाफिल हो अल्लाह ताला की हम्द ओ सना इंसान और जानवर सभी करते हैं कोई भी से अलग अलग ही तस्वी से गाफिल नहीं है!


Issa Allehissalam 
Or
Musa Allehissalam

 ईसा अलैहिस्सलाम और मूसा अलैहिस्सलाम का रब है वह तमाम जहान के जितने भी अंबिया औलिया इकराम में सभी करम है कमोवेश 1 लाख 24000 नवी इस दुनिया में आए वह सभी rab है!


लात मार के बताओ लकी हम्द ओ सना बयान करने के लिए मेरे पास अल्फाज नहीं उसकी बढ़ाया तो नबियों ने की वलियों ने की हमारे पीर ओ मुर्शिद ने की मेरी क्या औकात कि मैं बता सकूं कि अल्लाह कौन है या कोई भी और बता सके कि अल्लाह कौन है!
हकीकत तो सिर्फ हमारे प्यारे आका मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम ही जानते हैं कि अल्लाह तबारक व ताला असल में है कौन क्योंकि हुजूर मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वाले वसल्लम के सिवा कोई भी मेहराज पर अल्लाह तबारक व ताला से मुलाकात के लिए नहीं गया है मोहम्मद सल्ला वाले वसल्लम ने ही अल्लाह ताला का दीदार किया है तो इसलिए दीदार के लिहाज से हमारे आका सल्लल्लाहो ताला अलेही वाले वसल्लम ही बता सकते हैं कि अल्लाह कौन है और कैसा दिखता है इसका शुमार सिर्फ वही लगा सकते हैं उनके सिवा कोई नहीं जानता कि अल्लाह कौन है और कैसा दिखता है हुजूर सल्ला वाले वसल्लम ने बताया कि अल्लाह एक नूर है और हम सब इसी पर ईमान रखते हुए यही मानना है कि अल्लाह एक नूर है!


नबियों के आने से पहले भी लोग अल्लाह को मानते थे लेकिन उनमें इल्म की कमी होने की वजह से वह उसके साथ कभी सूरज की पूजा तो कभी मूर्तियों की पूजा भी किया करते थे बाद में हमारे आका सल्लल्लाहो अलैहे वाले वसल्लम ने आकर हम सभी पर रहम फरमा या और अल्लाह तबारक व ताला की मोहब्बत तमाम जहानों के मुसलमानों के दिलों में भर दी जो शख्स अल्लाह से मोहब्बत करता है अल्लाह उस से 70 माओ से ज्यादा मोहब्बत करता है!


जरा सोच कर देखिए अपनी मां के बारे में आपकी मां आपसे कितनी मोहब्बत करती है इसी तरह से अल्लाह अपने बंदे से 70 माओ के बराबर मोहब्बत करता है अल्लाह के बराबर मोहब्बत हमें दुनिया में कोई नहीं कर सकता अल्लाह इबादत के लायक है उसके सिवा कोई माबूद नहीं वह तमाम जहानों का रब है और सब का मालिक है उसके हुकुम के बिना पत्ता भी नहीं हिलता!


Jina marna Allah ke hath hai


दुनिया में जितने भी लोग पैदा होते हैं और मर जाते हैं उन सभी का जीना मरना इलाही के हाथ में है अल्लाह के हुक्म से वह दुनिया में पैदा होते हैं और अल्लाह के हुक्म से वह दुनिया को अलविदा कह कर मिट्टी में मिल जाते हैं यह बात सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं है जितने भी दुनिया में जानवर हैं चंद्र परिंदे यानी उड़ने वाले रेंगने वाले तैरने वाले मछलियां मगरमच्छ में किन-किन का नाम लूं जो भी कुछ है अल्लाह ताला ने जानदार बनाई है उनका जीना मरना सभी अल्लाह के हुक्म से होता है वह कितने साल कितने लम्हे जीने वाले हैं और कब मरने वाले हैं यह सब अल्लाह ही तय करता है अल्लाह ई तमाम जानदार ओ का मालिक है!


Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai


इस आयते मुबारक को को पढ़कर भी आपकी समझ में आ जाएगा कि अल्लाह ताला कौन है और उसके जिक्र याद ही में दिलों का चैन और सुकून है और जो भी बेचैनियां हमें हैं वह उसकी याद और उसके जिक्र से गाफिल होने की वजह से हमारी जिंदगी में परेशानियां और दिक्कतें आती हैं अगर हम अल्लाह ताला को हमेशा याद करते रहे और उसकी हम्द ओ सना करते रहे तो कभी भी हमें कोई भी परेशानी नहीं होगी इंशाअल्लाह!


Khane ka intizam Allah k hath hai


 सभी जानते हैं कि इंसान हो या जानवर सभी को जिंदा रहने के लिए खाने को खाना चाहिए है तो जरा सोचिए हमें खाने को कौन देता है हमें पीने को कौन देता है हमारे खाने का इंतजाम करने वाला कौन है वही अल्लाह है जो हमें अच्छे अच्छे खाने के लाता है इतने मीठे फल खिलाता है ताजा सब्जियां उगाता है और हर मौसम की हर्ष है वह हमारे लिए मुहैया कराता है जिसे खाकर हम जिंदा रह सकते हैं वही अल्लाह है जो हमें इस दुनिया में जिंदा रखने के लिए भेजा का इंतजाम फरमाता है उसने इतनी अच्छी-अच्छी खाने की चीजें पैदा फरमाया है कि हम उन्हें खा कर खुश हो जाते हैं और उन्हीं चीजों को खाकर हमारे अंदर ताकत व फुर्ती आती है अगर अल्लाह की चीजें पैदा ना फरमाता तो फिर हम क्या खाते अल्लाह ही है जो हमें खिलाता पिलाता है!



Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai


इस ईदी मुबारक ऐसे भी आप लता लकी बढ़ई को थोड़ा बहुत समझ सकते हैं क्योंकि अल्लाह ताला की इतनी बढ़ाया है कि समझना नामुमकिन है अलग-अलग कौन है यह सवाल तो हर किसी के मन में आता है पर किसी के पास इस बात का जवाब नहीं है बस सभी अपने-अपने अंदाजे लगाते हैं और मैंने भी आयते मुबारका से Dars लेकर थोड़ा बहुत कुरान से कुछ हदीस हो से बताने की कोशिश की है कि अल्लाह ताला कौन है वरना मेरी औकात नहीं कि मैं यह बता सकूं कि अल्लाह ताला कौन है यह सिर्फ हुजूर सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम ही जानते हैं कि अल्लाह ताला कौन है और कैसा दिखता है!


Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai



जरा जरा पत्ता पत्ता Har EK cheez Allah tabarak Tala ko सर हाथी है और उसकी पाकी बोलती हैं और उसकी तारीफ करती हैं अल्लाह के जैसा ना कोई था ना है ना होगा वह तमाम जहानों का मालिक है और हमारा परवरदिगार है हम सब उसी को मानते हैं उसी की पूजा करते हैं उसी को चाहते हैं उसी के लिए नमाज पढ़ते हैं और उसी के डर से आखिरत की तैयारी करते हैं और गुनाहों से तौबा करते हैं वही है


जिसका खौफ हमें रहता है वह रहमत अली लाल अमीन भी है और वह musav webal aswab भी है अल्लाह सब का मालिक है अल्लाह सबसे बड़ा है जो भी ईमान वाला होगा वह अल्लाह पर यकीन रखता होगा और उससे मोहब्बत करता होगा उसके दिमाग में यह सवाल कभी नहीं आएगा कि अल्लाह कौन है क्योंकि उसका दिल जानता होगा कि अल्लाह कौन है वह है जिसने उसे पैदा किया और मरने के बाद अल्लाह के सामने जाना है अल्लाह तमाम जहानों का मालिक और हमारा परवरदिगार भी है हम सब उसी की बंदगी करते हैं और उदित उसी से मदद चाहते हैं वही है जो हमें सीधी राह पर चला सकता है और और गलत राह से बचा सकता है उसके सिवा किसी की ताकत नहीं जो हमें सही राह दिखा सके

Jahannum  (dozakh) ka malik Allah


 जहन्नुम जिसका नाम सुनकर ही रूह कांप जाती है और हमें डर लगने लगता है के जहन्नुम के आजाब का क्या होगा उसी जहन्नुम का मालिक अल्लाह तबारक व ताला है वह दोनों जहान के साथ जहन्नुम का भी मालिक है और वही तय करेगा कि किसको जानम की आग में डालना है अल्लाह को याद करके रही हमें सुकून आता है कि या अल्लाह हम दुआ कर लेते हैं कि अल्लाह हम पाना चाहते हैं उस तेरी बनाई हुई जहन्नुम की आग से वही अल्लाह है जिसने जहन्नम की आग पैदा फरमाए और उसमें एक ऐसी वादी है जिसका नाम  hub hub है! और हो जहन्नम भी उससे सत्तर हजार मर्तबा पनहा मांगती है उस जहन्नुम को बनाने वाला अल्लाह है!

Jannat banai Allah ne


Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai

 जन्नत नाम ही इतना सुकून और इत्मीनान है जिसमें हूरे हैं और मलाइका है और हमने सुना है हदीस उसे मार दी है कि वह जन्नत बेहद खूबसूरत है दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं जो जन्नत का मुकाबला कर सके जन्नत बेहद खूबसूरत और खूबसूरत बाबा से सजी हुई हीरे और याकूत से बने हुए महल है जिसमें जिसमें शीशे जैसा आर-पार दिखने वाला महल है जिस जन्नत में शहद से मीठा और दूध से सफेद hoj-e-kosar hai न जाने कौन कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनका अंदाजा भी हम नहीं लगा सकते जिन्हें हमारे सोच में आना भी नामुमकिन है ऐसी खूबसूरत जन्नत बनाने वाला वह अल्लाह है वह एक है अल्लाह ही ने जन्नत बनाई और वही तय करेगा कि जन्नत में कौन रहने वाला है कौन नहीं रहने वाला है वही अल्लाह है जो हमारे आमाल के मुताबिक हमें जन्नत और दोजक में भेजने वाला है वही अल्लाह है वही मालिक है तमाम जहानों का दोनों आलम का मालिक है वह अल्लाह है वह एक है!

Farishto ko Allah hi ne peda kiya

 सबसे बड़ा फरिश्ता जिसका नाम जिब्राइल अलैहिस्सलाम  है उन्हें भी अल्लाह ने ही अपनी कुदरत से पैदा फरमाया है जितने भी फरिश्ते हैं और हूरों मलाइक हैं वह सब अल्लाह की हम्द ओ सना करते हैं और वह अल्लाह ने पैदा फरमाए हैं तमाम आसमान पर जो भी चीजें हैं वह सभी अल्लाह ताला ने पैदा फरमाए हैं वही अल्लाह है उनको बनाने वाला परवरदिगार एक है!


Chand suraj banane wala Allah hai

Allah ||Allah kon hai
Allah ||Allah kon hai

जिसने सूरज चांद बनाया जिसने चिड़ियों को जगाया वह अल्लाह है वह एक है अगर चांद और सूरज ना होते तो हमारी जिंदगी में अंधेरा ही अंधेरा होता चांद और सूरज बनाने वाला वह अल्लाह है वह हमारा परवरदिगार है उसकी इनायते हम पर हमेशा बरसती रहती हैं उसकी तारीफ में कुछ भी कहना कम से कम होगा जिंदगी में जो कुछ मिला उसी परवरदिगार से मिला यह जिंदगी यह सांसे उसी की अमानत है वह चाहे तो पल में हमारी सांसे टूट जाए और हम इस दुनिया को अलविदा कह दे हमारी जिंदगी की हर एक सांस पर उसी अल्लाह का हक है वह ही अल्लाह है वही मूसा और हारून करम है वही मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहो ताला अलेही वाले वसल्लम का लाभ है वही हमारा और हर एक मुसलमान करम है वह हम पर रहम करने वाला है!

 अल्लाह कौन है यह सवाल सभी के मन में आता है और इसकी छोटी सी कोशिश मैंने की है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर कीजिए दुआ में याद रखिएगा अल्लाह हाफिज नेक्स्ट पोस्ट में मिलते हैं!

3 comments: